[2021] How to pass driving test | ड्राइविंग लाइसेंस की परीक्षा कैसे पास करे | लर्निंग लाइसेंस कंप्यूटर टेस्ट 100 % पास करे

दोस्तों एक फिर से स्वागत है एजुकेशन संसार में, मैं आज आपको बताऊंगा कि 2021 में ड्राइविंग लाइसेंस की परीक्षा कैसे पास करे ? वो भी एकदम आसान भाषा में। 


Driving licence

    इस ब्लॉग को पढ़ने के बाद बिना किसी को एक रूपये दिए आप आसानी से ड्राइविंग लाइसेंस की कंप्यूटर टेस्ट परीक्षा पास कर लेंगे। सबसे पहले आपको ड्राइविंग लाइसेंस की परीक्षा के लिए ऑनलाइन फॉर्म भरना होगा। इसके बाद आपको RTO OFFICE में जाकर आपको कंप्यूटर में परीक्षा देना पड़ता है, और अगर आप पास हो जाते हैं तो आपको लर्निंग लाइसेंस प्राप्त हो जाता है। हालाँकि बहुत सारे लोग बिना खुद को जाँचे  परीक्षा देने चले जाते हैं और परिणाम यह होता है कि वह फेल हो जाते हैं। तो आइये पहले जानते हैं DL के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न  और फिर बताते हैं पास करने का तरीका। 

ड्राइविंग लाइसेंस ( लर्निंग ) की फीस कितनी है ? (Driving licence ki fees)

लर्निंग लाइसेंस बनवाने की फीस 350/- रुपये है। 

ड्राइविंग लाइसेंस ( लर्निंग ) की वैद्यता कितनी है ? (Driving licence ki validity)

लर्निंग लाइसेंस केवल 6 महीने के लिए मान्य होता है। इसके पहले ही परमानेंट बनवाना पड़ता है। आप लर्निंग लाइसेंस बनने के एक माह बाद परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस के लिए फॉर्म भर सकते हैं। 

FAQ

लर्निंग लाइसेंस की परीक्षा ऑनलाइन होती है कि ऑफलाइन ?

ऑनलाइन 

लर्निंग लाइसेंस की परीक्षा में कुल कितने प्रश्न पूछे जाते हैं ?

16 प्रश्न

लर्निंग लाइसेंस की परीक्षा पास करने के लिए कितने प्रश्न सही करने होते हैं ?

10 प्रश्न 

अब हम आपको बताते हैं की लर्निंग लाइसेंस की परीक्षा आसानी से कैसे पास करें (How to pass learning license test) इसके लिए मैं आपको यह बताना चाहता हूँ की इस परीक्षा में कुल 100 -200 प्रश्न होते हैं उन्ही को परिवहन विभाग बार-बार पूंछता है, इसका मतलब यह हुआ की यदि आप इन प्रश्नों की अच्छे से प्रैक्टिस कर लेते हैं तो आप आसानी से १०० % परीक्षा पास कर लेंगे। 

बहुत से लोग आपको इन प्रश्नों की किताब PDF देते हैं जिसको डाउनलोड करके आप पढ़ते हैं, लेकिन कभी कभी ऐसा होता है कि जो आप पढ़ के जाते हैं वो प्रश्न एग्जाम में नहीं आते और उसका नतीजा यह होता है कि आप फेल हो जाते हैं, लेकिन मैं आपको इन प्रश्नो की प्रैक्टिस का सबसे सटीक तरीका बताता हूँ जिससे आप आसानी से परीक्षा पास कर जायेंगे। 


सबसे पहले आपको परिवहन विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट (https://sarathi.parivahan.gov.in) में जाना होगा उसके बाद आप जिस राज्य से हैं अपना राज्य चुनें।


learning licence
लर्निंग लाइसेंस 1 


उसके बाद Learning Licence वाले मेनू में क्लिक करेंगे वहाँ  पर बहुत सारे ऑप्शन दिखाई देंगे जिसमे हमें Mock Test for LL वाले ऑप्शन में क्लिक करना है। 



learning licence
लर्निंग लाइसेंस 2 


जैसे ही क्लिक करेंगे आपके सामने नई स्क्रीन ओपन होगी जिसमे आपको अपना Name, Date of Birth, Exam ki Language and State भरना होगा और लास्ट में Sign in बटन में क्लिक करना होगा। 



लर्निंग लाइसेंस 3 


जैसे ही Sign in बटन में क्लिक करेंगे आपके सामने एक स्क्रीन आएगी जिसमे आपका टेस्ट शुरू हो जायेगा।  


learning licence question
लर्निंग लाइसेंस 4 

ऊपर दी गयी स्क्रीन में आपको एक एग्जाम की एक विंडो दिखाई देगी जिसमे प्रश्न 1 दिखाई दे रहा है और नीचे  पुष्टि बटन में क्लिक करके आप प्रश्न Submitt कर सकते हैं। नीचे ही लाल रंग में समय चल रहा मतलब 1 प्रश्न के लिए आपको 30 सेकेण्ड का समय मिलता है यदि आप 30 सेकेण्ड में प्रश्न सबमिट नहीं करते तो आटोमेटिक ही दूसरा प्रश्न आपके सामने आ जायेगा और वह प्रश्न गलत मान लिया जायेगा, इसलिए समय का आपको पूरा ध्यान रखना है। 

इस टेस्ट में 10 प्रश्न आएंगे जबकि ओरिजिनल परीक्षा में १६ प्रश्न पूछें जायेंगे, लेकिन आपको इस टेस्ट की बार बार प्रैक्टिस करना है क्योंकि हर बार कुछ प्रश्न बदल जाते हैं और तब तक प्रैक्टिस करना है जब तक 10 में 10 प्रश्न सही होने लगें। 


दोस्तों एकदम यही प्रश्न ओरिजिनल एग्जाम में भी पूछे जाते हैं क्योंकि यह परिवहन विभाग का सॉफ्टवेयर है और यही सॉफ्टवेयर से मेन परीक्षा में भी प्रश्न पूछे जाते हैं। इसकी प्रैक्टिस करने के बाद आपका ड्राइविंग लाइसेंस आसानी से बन जायेगा। 


और अगर फिर ज्यादा समझ में न आया हो तो निचे दिए गए वीडियो को देखें।






और जानकारी अच्छी लगी हो तो दोस्तों के साथ शेयर करें। 

धन्यवाद। 





टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

चौपाई छंद की परिभाषा उदाहरण सहित | Chaupai chhand with example in hindi

उत्तर प्रदेश नया मंत्रिमण्डल 2024 में कौन क्या है ? | UP mantrimandal updated list 2024 in hindi

CCC New Syllabus 2023 in hindi [NIELIT] | 2023 में सीसीसी का नया सिलेबस क्या है?